अक्षरा सिंह का जीवन परिचय | Akshara Singh Biography In Hindi

अक्षरा सिंह भारतीय अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक भोजपुरी की प्रसिद्ध अभिनेत्री हैं । इन्होंने भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री से लेकर टेलीविजन इंडस्ट्री तक काम किया है । हाल ही में यह वेब सीरीज और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी नजर आयेंगी । यह एक बेहतरीन और खूबसूरत अभिनेत्री हैं । अक्षरा सिंह से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु को लेकर Akshara Singh Biography In Hindi के लेख में उनके विषय में विस्तार पूर्वक चर्चा की जाएगी ।

आप इस अभिनेत्री के विषय में जो भी जानना चाहते हैं | यकीनन इस लेख से आपके सभी प्रश्नों का उत्तर मिल जाएगा । आपको किसी और लेख में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी |

Table of Contents

अक्षरा सिंह का बचपन | जीवनी | ( akshara singh early life)

अक्षरा सिंह का जन्म 30 अगस्त 1993 में हुआ था। आज 2022 में अक्षरा सिंह की उम्र 29 वर्ष है । इनके पिता का नाम “विपिन इंद्रजीत सिंह” तथा माता का नाम “नीलिमा सिंह” है । इनका एक भाई भी है जिसका नाम “केशव सिंह” है । अक्सर अक्षरा सिंह अपने भाई की फोटो सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करती रहती हैं ।

बचपन में अक्षरा सिंह बहुत क्यूट दिखती थी और इनकी फोटो सोशल मीडिया को ऑन कर इनके पिता ने शेयर की । यह भी कहा कि जो बचपन में बहुत ही चंचल स्वभाव की थी ।

Akshara Singh childhood

अक्षरा सिंह को बचपन में ही डांसिंग, ड्रामा और सिंगिंग का बहुत ही लगाओ रहा है । वह अपने खाली समय में अक्सर कुछ ना कुछ गुनगुनाती और अपने स्कूल के ड्रामा और सीरियल में एक्टिंग में भी भाग लिया करती थी ।

नाम (name ) अक्षरा सिंह
निक नेम (nickname)अक्षरा
जन्म (date of birth)30 अगस्त 1993
जन्म स्थान (birth place )पटना, बिहार
मौजूदा शहर (Current City)पटना, बिहार
काम (profetion)अभिनेत्री
पिता का नाम { Father }विपिन इंद्रजीत सिंह
माता का नाम { mother }“नीलिमा सिंह”
भाई (brother)केशव सिंह
स्थिति marital status)अविवाहिता
नागरिकता [natinalty]भारतीय
धर्म (riligion)हिन्दू
पसंद (faverate)नाचना, गाना, घूमना

अक्षरा सिंह की शिक्षा / पढ़ाई ( akshara singh education )

अक्षरा सिंह की प्रारंभिक शिक्षा मुंबई में ही हुई । और उन्होंने “स्नातक” की पढ़ाई की उसके पश्चात व फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ गई । ज्ञात जानकारी के अनुसार अभी उनके स्कूल कॉलेज का पता नहीं लगा है । जैसे ही पता मिलता है आपको इसलिए के जरिए अपडेट मिल जाएगा ।

ग्रेजुएशन करने के बाद अक्षरा सिंह ने अपना करियर फिल्म इंडस्ट्री वह भोजपुरी इंडस्ट्री की तरफ मोड़ दिया । वह एक मॉडल हमेशा से बनना चाहते थे । अतः उन्होंने विभिन्न स्थान पर ऑडिशन देना शुरू कर दिया ।

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में करियर ( akshara singh filmi career )

अक्षरा सिंह एक बहुत ही खूबसूरत अभिनेत्री हैं । अतः इन्होंने कठिन परिश्रम करने के बाद अपनी सबसे पहली फिल्म 2010 में “सत्यमेव जयते” नामक फिल्म से भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा । इनकी पहली फिल्म सफलता को छूने लगी । भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री का जो मार्केट रेट कम हो रहा था इनकी फिल्म से ही एकदम मार्केट ऊपर जाने लगा । अतः अक्षरा सिंह की लोकप्रियता बढ़ गई । लोगों ने इनके नेहा के अवतार को पहली फिल्म से ही पसंद करना शुरू कर दिया ।

Akshara Singh actress

2012 में इनकी दूसरी फिल्म है जिसका नाम “सौगंध गंगा मैया” था । इस फिल्म में भी अक्षरा सिंह को बुलंदियों पर लाकर खड़ा किया । उनकी तारीफें भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में जगह जगह पर होने लगी । इस फिल्म में इन्होंने लैला का किरदार किया तथा भोजपुरी इंडस्ट्री में इस फिल्म ने ताबड़तोड़ कमाई की ।

2013 में इनकी फिल्म “दिलेर” जिसे सौरव गोस्वामी ने डायरेक्ट किया था जिसमें इन का किरदार रानी लोगों को बहुत ही पसंद आया । यह एक्शन ड्रामा रोमांस वाली फिल्म थी जिसे भोजपुरी इंडस्ट्री में बहुत ही पसंद किया गया ।

उसके पश्चात अक्षरा सिंह ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा । इन्होंने बैक टू बैक फिल्में साइन की और सफलता की ओर आगे बढ़ने लगी । नीचे तालिका में अक्षरा सिंह की कुछ फिल्में जो उन्होंने अभी तक की है । किस साल में की और उनका क्या रोल रहा यह तालिका में बताया गया ।

सलफिल्मकिरदार
2010Satyamev JayateNeha
2012Saugandh Ganga Maiya KeLaila
2013DilerRani
2015SaathiyaKhushi
2017Satya
Tabadala
Dhadkan Gulabo
Sarkar Raj
Sapna
2018Maa Tujhe SalaamGeeta
2020Love MarriageSudha

अक्षरा सिंह का टेलीविजन का करियर { akshara singh television career }

अक्षरा सिंह की बढ़ती प्रसिद्धि के कारण इन्हीं टेलीविजन इंडस्ट्री में काम करने का भी मौका मिला । इन्होंने 2015 में “काला टीका” स्टार प्लस के शो में मुख्य किरदार के रूप में नजर आई । अतः उनके किरदार माधुरी को लोगों ने बहुत ही पसंद किया । इन्होंने अपना भोजपुरी इंडस्ट्री में सिक्का जमाया उसके पश्चात यह हिंदी टेलीविजन जैसी इंडस्ट्री में भी अपना सिक्का जमाने पर कामयाब रही ।

2015 ने उन्होंने एक और टीवी सीरियल में काम किया। जिसका नाम था “सर्विस वाली बहू” इस धारावाहिक में लोगों के दिलों में अक्षरा सिंह के लिए खांसी भावना उत्पन्न कर दी । अतः अक्षरा सिंह भोजपुरी इंडस्ट्री से हिंदी टेलीविजन इंडस्ट्री में बहुत ही फेमस हो गई ।

2017-18 के बीच इन्हें एक और नाटक करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ । “पोरस” यह एक बेहतरीन धारावाहिक रहा । जिसमें इन्होंने “महारानी कादिका” का बेहतरीन रोल किया । इस किरदार को लोगों ने बहुत ही प्यार दिया ।

Akshara Singh father

सालधारावाहिककिरदार
20151 – Kaala Teeka
2 – Service Wali Bahu
Madhuri Jha
Gulkand Ayodhya Prasad
2017-2018PorusMaharani Kadika Indian
2021Bigg Boss OTTContestant

अक्षरा सिंह फंक्शन शो, अवॉर्ड शो, कंसर्ट शो (akshara singh function, award, concert )

अक्षरा सिंह फंक्शन शो, विभिन्न प्रकार के कॉन्सर्ट शो व अवार्ड शो भी करती हैं। यदि उन्हें किसी होस्ट के तौर पर बुलाया जाता है तो वह जरूर जाती हैं । कभी-कभी वह लाइव कंसर्ट शो भी करते हुए नजर आए हैं । हालांकि इन सब का वह मोटा पैसा चार्ज करती हैं लगभग 1 से लेकर 3 रुपए लाख तक ।

अक्षरा सिंह सिंगिंग शो में भी अपना टैलेंट दिखाने से पीछे नहीं हटती और लाइव कंसर्ट शो में सिंगिंग करते हुए नजर आती हैं । इन सब वाक्यों का वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट से फोटो शेयर करते हुए लोगों को जानकारी देते हैं ।

वेब सीरीज व OTT प्लेटफार्म में करियर { akshara singh ott platform career }

2021 के शुरुआत में यह बिग बॉस जैसे OTT प्लेटफॉर्म पर भी नजर आईं । वहां पर उन्होंने बतौर कंटेस्टेंट के रूप में काम किया । हालांकि वह इस शो को जीतना सके लेकिन खासा प्रसिद्धि इन्होंने उस शो से प्राप्त की ।

बिग बॉस 15 में अक्षरा सिंह बतौर कंटेस्टेंट के रूप में शामिल होंगे जिससे सलमान खान जैसे एक्टर होस्ट करते हैं और करण जोहर भी इस टेलीविजन शो में शामिल होंगे ।

इस शो में आने से पहले अक्षरा सिंह ने कुछ महत्वपूर्ण टिप्पणियां की । उन्होंने कहा की भोजपुरी इंडस्ट्री में सिर्फ लहंगा चोली के विषय में बात नहीं होती है । वहां पर कुछ पढ़े लिखे लोग भी हैं । जो अच्छा काम कर रहे हैं । मैं उन्हीं की प्रसिद्धि के लिए और भोजपुरी इंडस्ट्री को एक नई दिशा देने के लिए इस OTT प्लेटफॉर्म बिग बॉस से शामिल होंगी । ऐसा उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा ।

उन्होंने वेब सीरीज के करियर के विषय में कहते हुए यह कहा यदि उन्हें वेब सीरीज में काम करने का मौका मिलेगा तो यकीनन वेब सीरीज में भी काम करेंगे । हालांकि उसकी कहानी उन्हें पसंद आनी चाहिए ।

Akshara Singh mother

अक्षरा सिंह का परिवार और रेलेसनशिप (akshara singh family life )

अक्षरा सिंह के परिवार में ज्ञात जानकारी के अनुसार कुल 4 सदस्य हैं अक्षरा सिंह, उनके माता-पिता, और एक भाई । अक्षरा सिंह अपने पिता से बहुत ही प्यार करते हैं । और अक्सर सोशल मीडिया अकाउंट पर तस्वीर शेयर करती रहती हैं ।

अक्षरा सिंह 28 साल के हो चुके हैं और इन्होंने अभी तक शादी नहीं की है यह एक अविवाहित महिला है ।

लेकिन 2011 में यह सुर्खियों आई जब इनका अफेयर भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री के एक अभिनेता “पवन सिंह” के साथ चर्चा में रहा । काफी समय तक रिलेशनशिप चलने के बाद भी इनका आपस में शादी नहीं हो सकी । कुछ विवादों के चलते इन दोनों का आपस में तालमेल खत्म हो गया ।

2022 में अभी यह किसी भी रिलेशनशिप में नहीं है । यदि किसी रिलेशनशिप का जानकारी प्राप्त होती है तो akshara singh biography in hindi के जरिए आपको अपडेट कर दिया जाएगा ।

अक्षरा सिंह सोशल मीडिया अकाउंट व कांटेक्ट डिटेल्स ( akshara singh social media account and contact details )

नीचे तालिका में आपके प्रिय अभिनेत्री अक्षरा सिंह के कांटेक्ट डिटेल्स या सोशल मीडिया अकाउंट डिटेल्स दी जा रही हैं । जिनमें लाखों फॉलोअर्स और हजारों चाहने वाले पहले ही मौजूद है । यदि आप उन्हीं में से एक है तो आप उनकी सोशल मीडिया पर उन्हें फॉलो कर सकते हैं ।

facebookAkshara Singh
instagramsinghakshara
twitterakshara singh ( not sure )
you tubeyou tube ( not sure )
wikkiAkshara Singh

अक्षरा सिंह की संपत्ति व सम्मान { akshara singh net worth, salary }

2010 से फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी रहीं । अक्षरा सिंह अपनी संपत्ति को लेकर भी चर्चा में रहती हैं । हालांकि उन्होंने जो भी कमाया है वह अपने मेहनत और अपने हुनर से कमाया है । फिल्म इंडस्ट्री में उनके अभिनय के लिए उन्हें मोटी रकम दी जाती है । रिपोर्ट की माने तो अक्षरा सिंह के पास (net worth) 50 से 70 करोड़ की संपत्ति है जो की उन्होने विभिन स्थान से कमाई है |

अक्षरा सिंह एक फिल्म के लिए 10 से 12 लाख रुपए चार्ज करती हैं तथा टीवी सीरियल के लिए 5 से 10 लाख चार्ज करती है । 10 लाख रुपए और ओटीटी प्लेटफॉर्म व वेब सीरीज के लिए 2 से ₹3 लाख तथा लाइव कंसर्ट और सो के लिए 1.5 से ₹2 लाख चार्ज करती हैं । यह पैसा इन्हें दिया जाता है क्योंकि इनकी लोकप्रियता बहुत है ।

अक्षरा सिंह के सम्मान की बात की जाए उन्हें विभिन्न प्रकार से सम्मानित किया गया है 2018 में उन्हें “दादा साहेब फालके” नामक सम्मान से सम्मानित किया गया । अपनी सिंगिंग के लिए “बेस्ट सिंगर” का के सम्मान से भी सम्मानित किया गया ।

Akshara Singh brother

अक्षरा सिंह विवाद {akshara singh controversy}

2011 से 13 के बीच में अक्षरा सिंह विवादों से घिरी रही । उन्होंने पवन सिंह पर मारपीट करने का आरोप लगाया । जिसमें उन्होंने कहा की पवन सिंह ने उनके बाल घसीटे और उनका सर दीवाल से टकरा दिया ।

इस विवाद की चर्चा भोजपुरी इंडस्ट्री से लेकर पूरे फिल्म इंडस्ट्री तक रही । अतः कई लोग अक्षरा सिंह की तरफ से सपोर्ट आई । और कुछ लोग पवन सिंह के सपोर्ट में आये ।

पवन सिंह से इस विवाद के विषय में इंटरव्यू में पूछा गया । तो उन्होंने इसी बात को नकारते हुए जांच की तरफ इशारा कर दिया ।

अक्षरा सिंह का शारीरिक मापदंड ( Physical Stats )

नीचे तालिका में अक्षरा सिंह के शारीरिक मापदंड के विषय में एक सूची दी जा रही है । जिससे उनके चाहने वाले उनके विषय में बेहतर जान सकेंगे ।

उचाई5 फिट 8 इंच
वजन60 किलोग्राम
रंगगोरा
आखो का रंगभूरा
बालो का रंगकाला
फिगर36 28 36

Akshara Singh

अक्षरा सिंह की पसंद बना पसंद { Favorite Things }

अक्षरा सिंह क्या पसंद करते हैं और क्या नहीं पसंद करती हैं । उनके फॉलोअर्स जानना चाहते हैं अतः अक्षरा की पसंद नापसंद की चीजें तालिका में दी जा रही हैं आप नीचे तालिका देख सकते हैं ।

पसंदीदा अभिनेताशाहरुख़ खान , सलमान खान , अक्षय कुमार
पसंदीदा अभिनेत्रीप्रियंका चोपड़ा , माधुरी दीक्षित , दीपिका पादुकोण
पसंदीदा खानागोंद के लड्डू , पानी पूरी
पसंदीदा फिल्मअज्ञात
पसंदीदा खेलतैराकी

विशेष बाते { Akshara Singh Facts }

  • 2013 के बीच में सुर्खियों में बनी रहे । इनके ऊपर चल रहे विवाद की वजह से इन्हें और प्रसिद्धि मिली ।
  • अक्षरा सिंह शराब व सिगरेट का सेवन करती हैं ऐसी कोई ज्ञात जानकारी नहीं है । यदि इस विषय में किसी शोर से अधिक जानकारी प्राप्त होती है तो akshara singh biography in hindi के इस भाग में आपको अपडेट मिल जाएगा
  • इन्होंने अपने करियर में भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में फिल्मी की विभिन्न प्रकार के गाने गाए । डांसिंग किया । एक्टिंग किया । हिंदी टेलीविजन इंडस्ट्री में इन्होंने कई धारावाहिक किए और यह अब ओटीटी प्लेटफॉर्म व वेब सीरीज की भी तैयारी कर रही है ।
  • 2021 में एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने अपनी शादी के विषय में चर्चा की । हालांकि उन्होंने यह नहीं कहा कि कब करेंगे लेकिन उन्होंने ऐसा कहा कि वह जल्द ही शादी करेंगे। फिलहाल वह अपने करियर पर फोकस कर रहे हैं
    । जैसे कोई जानकारी अपडेट मिलती है तो akshara singh biography in hindi के लेख अपडेट कर दिया जाएगा ।
  • अक्षरा पवन सिंह के साथ कई सालों तक रिलेशनशिप में रही । लेकिन कुछ विवादों के चलते उन्होंने शादी नहीं की ।

आखरी शब्द { last word }

Akshara Singh Biography In Hindi के इस भाग को आपकी बेहतर जानकारी के लिए निर्मित किया गया है । और एक लेख में यकीनन आपके सभी प्रश्नों का उत्तर मिल जाएगा । अक्षरा सिंह से जुड़े हुए सभी तत्वों के विषय में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई है ।

यदि यह लेख आपके विचारधारा पर खरा उतरा हो तो आप अपने विचार कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं

akshAkshara Singh Biography In Hindi से जुड़े हुए सभी तत्वों को महत्वपूर्ण बिंदु को ध्यान देते हुए बनाया गया । जो कि आप उपरोक्त देखते हुए आए हैं । अक्षरा सिंह जुड़े हुए सभी तत्वों को उजागर करने का प्रयास किया गया है । हम समझते हैं कि आपको इस लेख से पर्याप्त जानकारी मिल गई होगी Akshara Singh Biography In Hindi आपको संपूर्ण जानकारी देने के लिए ही निर्मित की गई है ।

ये भी पढे ……. 

सोनारिका भदोरिया का जीवन परिचय | sonarika bhadoria biography in hindi

हिबा नवाब का जीवन परिचय | hiba nawab biography in hindi

एरिका फर्नांडिस का जीवन परिचय | Erica Fernandes Biography in Hindi

FAQ……

अक्षरा सिंह कौन है ?

अक्षरा सिंह एक अभिनेत्री हैं जिन्होंने भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री से लेकर हिंदी टेलीविज़न और विभिन्न प्रकार के ओटीटी प्लेटफॉर्म में भी काम किया है ।

अक्षरा सिंह के माता और पिता का क्या नाम है ?

अक्षरा सिंह का जन्म 30 अगस्त 1993 को हुआ ।

अक्षरा सिंह का जन्म कब हुआ ?

अक्षरा सिंह का जन्म 30 अगस्त 1993 को हुआ ।

अक्षरा सिंह कब व क्यों प्रसिद्ध हो गई ?

अक्षरा सिंह एक बेहतर अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक डांसर एक व सिंगर भी है । उन्होंने अपनी भोजपुरी फिल्म की शुरुआत 2010 से की । उनकी पहली सफलता के कारण इन्हें बहुत ही प्रसिद्धि मिली । और उन्हें कुछ विवादों की वजह से भी हो प्रसिद्धि मिली ।

Leave a Comment