अभिमन्यु दासानी का जीवन परिचय | abhimanyu dassani biography in hindi

अभिमन्यु दासानी भारत के एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं । इन्होंने फिल्मों से लेकर वेब सीरीज तक अभिनय किया है । बायोग्राफी का यह लेख इनके जन्म से लेकर कैरियर तक की सभी उतार-चढ़ाव को प्रस्तुत कर के लाया है । यह लेख अभिमन्यु दासानी से जुड़ी सभी जानकारी को कवर कर चुका है । जिससे कि आपका कीमती समय बच सके । इस लेख के बाद आपको अन्य प्रकाशित लेखों पर जाने के सकता नहीं होगी ।

अभिमन्यु दासानी ने साल 2018 में “मर्द को दर्द नहीं होता” फिल्म में अभिनय किया । यह एक्शन कॉमेडी और रोमांस पर आधारित फिल्म रही थी । जिससे लोगों ने मिलाजुला रिस्पांस दिया । और फिल्म अपनी बजट से अधिक कमाने में कामयाब हुई । इस फिल्म से अभिमन्यु दासानी को पहचान मिली है ।

इसके अलावा अभिमन्यु दासानी वेब सीरीज में भी अभिनय किया । उन्होंने “मीनाक्षी सुंदरेश्वर (Meenakshi Sundareshwar)” नामक वेब सीरीज में अभिनय किया । जो कि एक लव स्टोरी है । इस वेब सीरीज को लोगों का बहुत ही प्यार मिला । और अभिमन्यु दासानी को भारतीय वेब सीरीज इंडस्ट्री में पहचाना मिल सकी ।

अभिमन्यु दासानी एक बहुत ही अच्छे मार्शल आर्टिस्ट हैं । उन्होंने 6 महीने मार्शल आर्ट में अभ्यास किया । और फिल्म तथा वेब सीरीज में किए गए सारे स्टंट स्वयं परफॉर्म करते है । जिससे मीडिया तथा क्रिटिक्स में लोगों ने उनके काम की खूब सराहना की । ऐसे ही कई खुलासे हम आगे अध्याय में कर रहे हैं । तो आप बने रहिए ।

TABLE OF CONTENT दिखाओ

अभिमन्यु दासानी का जीवन परिचय {Biography of Abhimanyu Dassani}

अभिमन्यु दासानी भारत के प्रसिद्ध अभिनेता है । साथ-साथ भारतीय फिल्म इंडस्ट्री प्रसिद्ध अभिनेत्री भाग्यश्री के बेटे हैं । अभिमन्यु का जन्म 21 फरवरी 1990 को महाराष्ट्र मुंबई में हुआ । उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा “जमनाबाई नर्सी स्कूल मुंबई” से उसके पश्चात ग्रेजुएशन के लिए “मीठीबाई कॉलेज” में दाखिला लिया । और वहां से बिजनेस व वित्त में स्नातक की डिग्री प्राप्त की । अभिमन्यु के पिता “हिमालय दासानी” भारत के प्रसिद्ध बिजनेसमैन व उधमी हैं । तथा माता “भाग्यश्री राजे पटवर्धन” भारत की प्रसिद्ध अभिनेत्री है । बता दें, अभिमन्यु दासानी की एक छोटी बहन “अवंतिका दासानी” है ।

अभिमन्यु दासानी का प्रारंभिक जीवन काल {Early Life of Abhimanyu Dassani}

अभिमन्यु दासानी एक संपन्न परिवार में जन्मे स्टार्किड हैं । लेकिन उन्होंने छोटे से लेकर बड़े कार्य किए हैं । अभिमन्यु 16 साल की उम्र से काम करने के लिए उत्साहित हो चुके थे । उन्होंने विधि विभिन्न कार्य किए । जैसे चाइना से स्क्रैच माल मंगवा कर महंगे दामों में बेचना । इवेंट मैनेजमेंट का काम किया । स्क्रैप रीसेल का कारखाना खोला । उन्होंने फुटबॉल का भी एक बड़ा शॉप खुला । लेकिन जल्द ही वह इन सब चीजों से ऊब गये । और अभिनय की दुनिया में कदम रखते हैं ।

उसके पश्चात अभिमन्यु दासानी न्यूयॉर्क चले गए । वहां पर उन्होंने “ली स्ट्रासबर्ग थिएटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट” से अभिनय सीखना शुरू कर दिया । और कुछ महीने अभिनय सीखने के पश्चात वह भारत लौट आए । और उन्होंने मुंबई में “अनुपम खेर अभिनय संस्थान” में दाखिला लिया । और वहां पर 7 महीनों तक अभिनय सीखा । फिर उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री ली ।

अभिमन्यु दासानी का शारीरिक स्ट्रक्चर एंड डाइट प्लान {Abhimanyu Dassani’s Body Structure and Diet Plan}

अभिमन्यु दासानी वर्तमान में एक प्रसिद्ध अभिनेता हैं । उनकी सर से पैर तक की लंबाई 173 सेंटीमीटर यानी 5 फुट 8 इंच है । वजन 70 किलो तक मापा गया है । बॉडी माप की बात की जाए तो छाती का आकार 43 इंच, कमर 30 इंच और बाइसेप्स 13 इंच का है । उनकी आंखें गहरी भूरी हैं । बाल काले और सीधे हैं । नाक सीधी खड़ी है आंखे बड़ी-बड़ी हैं । और उन्हें 6 नंबर का जूता लगता है ।

बता दे, वह एक फिटनेस फ्रीक इंसान हैं । और उन्हें रोज जिम जाना बेहद पसंद है । वो अपनी बॉडी को मेंटेन रखने में कसर नहीं छोड़ते हैं । वह एक प्रॉपर एक डाइट फॉलो करते हैं । वह सुबह जल्दी उठते और 2 से 3 गिलास गुनगुना पानी पीकर जिम के लिए जाते है । तथा जूस भी लेकर निकल जाते हैं । और लौट कर आने पर प्रोटीन से भरा नाश्ता चने, दाल, अंडे इत्यादि पसंद करते हैं । दोपहर में वह हरी सब्जियां, मीट, मछली इत्यादि का सेवन करते हैं । शाम के वक्त व भारतीय परंपरागत भोजन शादी, दाल और चपाती को प्रयोग करते हैं । जिस कारण वह फिट और तंदुरुस्त बने रहते हैं ।

अभिमन्यु दासानी की कुल संपत्ति व कार कलेक्शन {Abhimanyu Dassani’s net worth and car collection}

अभिमन्यु दासानी ने हाल ही में अपने करियर की शुरुआत की है । लेकिन वह एक स्टार्किड है । बता दें, उनके पास कुल संपत्ति 4m मिलियन डॉलर की संपत्ति है और उनकी एक महीने की सैलरी 65 से 95 हजार रुपए तक है । और वह एक फिल्म के लिए एक से 1.5 लाख रुपए तक चार्ज करते है । उनके पास एक हुंडई कार उपस्थित है ।

अभिमन्यु दासानी की पसंद की वस्तुएं {Abhimanyu Dassani’s Favorite Things}

अभिमन्यु दासानी स्टार किड होने के साथ-साथ एक प्रसिद्ध अभिनेता भी हैं । बता दे, उन्हें एक अभिनेता के तौर पर “लियोनार्दो डिकैप्रियो” तथा “अमिताभ बच्चन” अच्छे लगते हैं । उन्हें फिल्में देखना पसंद है जिस कारण की फेवरेट फिल्म “टाइटेनिक” और “अ वेडनेसडे” है । उन्हें सफेद कलर का कपड़ा बहुत ही पसंद है और उनका फेवरेट खेल “फुटबॉल” है ।

abhimanyu dassani
नाम {name}अभिमन्यु दासानी
निक्कनेम {nickname}अभिमन्यु
जन्मतिथि {date of birth}21 फरवरी 1990
जन्मस्थान {biorth place}महाराष्ट्र मुंबई
फिल्म देब्यु {film debut}मर्द को दर्द नहीं होता {2018}
वेब सीरीज देब्यु {web series debut}मीनाक्षी सुंदरेश्वर {2021}
राष्ट्रीयता {nationalty}भारतीय
राशि {ziodick}मीन
उम्र {age}32 वर्ष
धर्म {riligion}हिन्दू
माता {mother}भाग्यश्री राजे पटवर्धन
पिता {father}हिमालय दासानी
बहन {sister}अवंतिका दासानी
शौक {hobby}घूमना, फूटबाल खेलना, फिल्म देखना
वैवाहिक स्थिति {marital status}अविवाहित
गर्लफ्रेंड {girlfriend}राधिका मदन

अभिमन्यु दासानी को मिले अवार्ड {Abhimanyu Dassani received the award}

  • @ साल 2018 में अभिमन्यु को “इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल एंड अवार्ड मकाउ” में “बेस्ट न्यू यंग एक्टर” का पुरस्कार दिया गया ।
  • @ फिल्म “मर्द को दर्द नहीं होता” के लिए साल 2018 में “फिल्म फेयर अवार्ड में बेस्ट मेल डेब्यू” का पुरस्कार वितरित किया गया ।
  • @ साल 2020 में “आइफा अवॉर्ड” के दौरान “स्टार डेब्यू ऑफ द ईयर मेल” का पुरस्कार मिला ।
  • @ 2018 में “टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल” के दौरान अभिमन्यु को “पीपल चॉइस अवार्ड मिडनाइट” का पुरस्कार दिया गया ।

अभिमन्यु दासानी की गर्लफ्रेंड व लव स्टोरी {abhimanyu Dassani girlfriend and love story}

सूत्रों की माने तो अभिमन्यु दासानी टीवी की प्रसिद्ध अभिनेत्री “राधिका मदन” को डेट कर रहे हैं । जिसकी चर्चा मीडिया तथा सोशल मीडिया में अक्सर होती रहती है । हालांकि, इन दोनों कपल्स ने कभी खुलकर नहीं कहा है । लेकिन अक्सर इन दोनो को साथ मे स्पॉट किए जाता हैं । इससे मीडिया और फैंस अंदाजा लगा रहे हैं कि राधिका मदन अभिमन्यु दस्सानी की गर्लफ्रेंड है ।

अभिमन्यु दासानी का फिल्मी करियर {Film career of Abhimanyu Dassani}

अभिमन्यु दासानी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत, साल 2018 में बतौर अभिनेता के रूप में, फिल्म “मर्द को दर्द नहीं होता” से बॉलीवुड में एंट्री ली । इन्होंने फिल्म में “सूर्यांशु संपत्ति” का किरदार निभाया । फिल्म सफल रही और फिल्म के सभी किरदारों को खूब पसंद किया किया गया । यह फिल्म एक एक्शन कॉमेडी फिल्म रही । जिससे गूगल यूजर ने 90% परसेंट लाइक दिए । तथा रोटन टमाटो ने इस फिल्म को 94% पर्सेंट अंक दिए हैं । और आईएमडी (IMD) पर 10 मे से 7.5 की रेटिंग प्राप्त कर पाई है । यह एक सफल फिल्म रही । जोकि अभिमन्यु दासानी की डेब्यू फिल्म थी ।

अभिमन्यु दासानी का वेब सीरीज में अभिनय {Abhimanyu Dassani’s acting in web series}

फिल्मों के अलावा अभिमन्यु दासानी ने वेब सीरीज में भी अभिनय किया है । “मीनाक्षी सुंदरेश्वर” उनकी पहली वेब सीरीज है । जिसने तमिल तथा हिंदी दोनों ही भाषा में सर्वाधिक कमाई की है । इस फिल्म को तमिल लोगों से आलोचना का सामना करना पड़ा था । फिर भी यह सफल रही । और अभिमन्यु दासानी तथा “सानिया मल्होत्रा” के एक्टिंग की खूब सराहना की गई । बता दे, इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म “नेटफ्लिक्स” पर रिलीज किया गया । और वर्तमान में भी अवेलेबल है ।

अभिमन्यु दासानी एक सहायक निर्देशक के रूप में {Abhimanyu Dassani as an Assistant Director}

अभिमन्यु ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत सहायक निर्देशक के रूप में की थी । उन्होंने साल 2011 में फिल्म “दम मारो दम” में सहायक निर्देशक के रूप में कार्य किया । मुख्य निर्देशक के तौर पर “रमेश सिप्पी सर” उपस्थित थे । इस फिल्म की मुख्य अभिनेत्री “दीपिका पादुकोण” थी ।

इसके अलावा अभिमन्यु दासानी ने साल 2013 की “नौटंकी साला” में “रोहन सिप्पी” के साथ सहायक निर्देशक के रूप में कार्य किया । बता दे, इस फिल्म के मुख्य अभिनेता “आयुष्मान खुराना” थे । तथा मुख्य निर्देशन कार्य “रोहन सिप्पी” ने संभाल रखा था । फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपनी लगाई गई बजट से अधिक कमाने में कामयाब रहे ।

अभिमन्यु दासानी के म्यूजिक वीडियो {music video of abhimanyu Dassani}

हाल ही में रिलीज की जा रही फिल्म “निकम्मा” में “किलर सॉन्ग” जिसे “ज़ी म्यूजिक कंपनी” यूट्यूब चैनल पर प्रकाशित किया । उसने तहलका मचा कर रख दिया है । केवल 9 दिनों में 10m मिलीयन व्यू और 57k लाइक का आंकड़ा पार कर चुका है । और यूट्यूब पर अभी भी यह ट्रेंड पर चल रहा है ।

फिल्म निकम्मा का टाइटल सॉन्ग “निकम्मा” इन दिनों सर्वाधिक ट्रेंड पर है । सिर्फ 3 सप्ताह के भीतर 17m मिलीयन व्यू प्राप्त कर चुका है । और 247k लाइक मिल चुके हैं । बता दें, इससे “सोनी म्यूजिक इंडिया” यूट्यूब चैनल पर प्रकाशित किया गया है ।

अभिमन्यु दासानी के अपकमिंग फिल्में {Upcoming movies of Abhimanyu Dassani}

अभिमन्यु दस्सानी के फैंस उन्हें बड़े परदे में किसी अच्छी फिल्म के साथ देखना चाहते हैं । और उनके अपकमिंग फिल्म का इंतजार कर रहे हैं । बता दे, हाल ही में 17 जून 2022 को अभिमन्यु दस्सानी की फिल्म “निकम्मा” रिलीज की जा रही है । उसके पश्चात इनकी अगली अगली फिल्म “आंख मिचोली” रहेगी । जोकि इनके अपकमिंग प्रोजेक्ट में शामिल है । और इन्होंने फिल्म आंख मिचोली के लिए शूटिंग भी शुरू कर दी है । जल्दी व भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी ।

अभिमन्यु दासानी का राजघराने से संबंध {Abhimanyu Dasani’s relation with the royal family}

अभिमन्यु दासानी के नाना “विजय सिंह राव माधवराव पटवर्धन” ‘सांगली महाराजा’ के वंशज हैं । और कुछ संपत्ति इनके नाना को विरासत में मिली । आप कह सकते हैं की अभिमन्यु दासानी का राजघराने से संबंध है । पटवर्धन सांगली महाराजा गुजरात के प्रसिद्ध महाराजा के रूप में गिने जाते थे । जिन के वंशज अभिमन्यु दासानी के नाना हैं ।

abhimanyu dassani family

अभिमन्यु दासानी से जुड़े प्रमुख तथ्य {Some facts about Abhimanyu Dassani}

  • # अभिमन्यु दस्सानी ने अपने करियर की शुरुआत बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में की थी ।
  • # उन्होंने एक्स्ट्रा क्वालिफिकेशन के लिए मार्शल आर्ट और अभिनय के लिए अनुपम खेर अकैडमी अभिनय सीखा । तथा कुछ समय के लिए वह कैलिफोर्निया की इंस्टिट्यूट में अभिनय सीखने गए थे ।
  • # अभिमन्यु दासानी राजघराने से संबंध रखते हैं । उनके नाना पटवर्धन सांगली महाराज के वंशज हैं ।
  • # अभिमन्यु दस्सानी की मां बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री “भाग्यश्री” हैं । जिन्होंने फिल्म “मैंने प्यार किया” से रातों-रात स्टार बन गई थी ।
  • # अभिमन्यु एक फिटनेस फ्रीक इंसान हैं । और प्रॉपर डाइट प्लान के साथ नियमित रूप से जिम जाना नहीं भूलते हैं ।
  • # अभिमन्यु दासानी कि भारत में चाहने वालों की कमी नहीं है । उनके इंस्टाग्राम पर 270k फॉलोवर तथा फेसबुक पेज पर 3k से अधिक अलवर उपस्थित हैं ।
  • # उन्हें कुत्तों से बहुत ही प्यार है । और उनके घर पर एक सफेद कलर का कुत्ता है ।
  • # अभिमन्यु दासानी अक्सर पार्टी में धूम्रपान तथा शराब का सेवन करते हुए नजर आते हैं ।

पाठक से जुड़ाव {reader engagement}

अभिमन्यु दासानी का जीवन परिचय | abhimanyu dassani biography in hindi का यह भाग यकीनन आपकी उम्मीदों पर खरा उतरा होगा । अभिमन्यु दासानी से जुड़ी सभी जानकारी को इस भाग में प्रस्तुत किया गया है । यदि फिर भी आपके कोई प्रश्न रह गए हैं । तो आप उसे में कमेंट बॉक्स में पूछें । और हम से कांटेक्ट करना चाहते तो हमारे कांटेक्ट पेज पर जाएं । लेख पर बने रहने के लिए धन्यवाद ।

ये भी पढे {Also read}……

श्वेता त्रिपाठी का जीवन परिचय | Shweta Tripathi Biography In Hindi

कौन है अभिमन्यु दासानी और इन दिनों वह क्यों चर्चा का विषय बने हुए हैं ?

अभिमन्यु दासानी भारतीय फिल्म उद्योग के प्रसिद्ध अभिनेता है । और अभिनेत्री ‘भाग्यश्री’ के बेटे हैं । इन दिनों वह अपने अपकमिंग फिल्म ‘निकम्मा’ की वजह से चर्चा में बने हुए हैं ।

अभिमन्यु दासानी के माता पिता बहन तथा गर्लफ्रेंड का नाम क्या है ?

अभिमन्यु दासानी के पिता का नाम “हिमालय दासानी”, माता का नाम “भाग्यश्री”, उनकी छोटी बहन का नाम “अवंतिका दासानी” है । और उनकी एक गर्लफ्रेंड है जिसका नाम “राधिका मदन” है ।

अभिमन्यु दासानी के पास कुल कितनी संपत्ति और कौन सी कार है ?

अभिमन्यु दासानी के पास कुल 4 मिलियन डॉलर की संपत्ति है । और एक हुंडई कार भी उपलब्ध है ।

उन्होंने कहां तक पढ़ाई की और अभिनय के लिए कौन-कौन सी शिक्षा ली है ?

अभिमन्यु ने मीठीबाई कॉलेज से वित्त में स्नातक की डिग्री प्राप्त की । और अभिनय के लिए उन्होंने कैलिफोर्निया में द स्टारबक्स थियेटर एंड फिल्म इंस्टीट्यूट से तथा अनुपम खेर अकैडमी से अभिनय की शिक्षा ली है ।

अभिमन्यु दासानी को किन कारणों से पहचाना जाता है ?

अभिमन्यु दासानी एक प्रसिद्ध अभिनेता होने के साथ-साथ व बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री भाग्यश्री के बेटे हैं । और वर्तमान में इनकी यही पहचान है ।

Leave a Comment